सतीश कौशिक की जीवनी (Satish Kaushik biography in Hindi)

हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में सतीश कौशिक  बताने वाला हु दोस्तों यह बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेता है जोकि काफी सारी फिल्मों में काम कर चुके हैं यह अपने किरदार से लोगों को हसाया  करते हैं फिलहाल आज की इस पोस्ट में मैं आपको इन्हीं के बाद में पूरी जानकारी देने वाला हूं


सतीश कौशिक की जीवनी (Satish Kaushik biography in Hindi)

सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल, 1956 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता रामचंद्र कौशिक एक स्कूल प्राचार्य थे जबकि माता का नाम श्यामा कौशिक था। सतीश का बचपन उनके परिवार के साथ दिल्ली में बीता जहां उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी की। उनके पिता के कारण सतीश एक शिक्षित व्यक्ति थे जो अपनी बचपन से ही अधिकतर समय विद्यार्थी जीवन जीते थे।



अभिनय की दुनिया में एंट्री

सतीश कौशिक ने अपनी अभिनय की दुनिया में एंट्री 1981 में की जब उन्होंने फिल्म 'Masoom' में अभिनय किया। इस फिल्म में वो एक छोटे बच्चे का रोल निभाते हुए नजर आए थे। इसके बाद उन्होंने कुछ और फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए।


सफलता के बाद काम का खत्म नहीं

सतीश कौशिक ने फिल्म 'Mr. India' में काम किया जिससे उन्हें बॉलीवुड में काफी उच्च स्तर का नाम मिला। इस फिल्म में उन्होंने अमृता सिंह के साथ मुख्य रोल निभाया था। उन्होंने इसके बाद भी कई फिल्मों में अभिनय किया जिनमें 'Ram Lakhan', 'Roop Ki Rani Choron Ka Raja', 'Saajan Chale Sasural' आदि शामिल हैं।


निर्देशक के रूप में सफलता

सतीश कौशिक ने निर्देशक के रूप में भी बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई। उन्होंने अपनी पहली फिल्म 'Roop Ki Rani Choron Ka Raja' के निर्देशन में काम किया जिसे 1993 में रिलीज किया गया था। उन्होंने इसके बाद कुछ अन्य फिल्मों के निर्देशन में भी काम


किया जैसे कि 'Prem', 'Tere Naam', 'Mujhe Kucch Kehna Hai', 'Shaadi Se Pehle', 'Badhaai Ho Badhaai', 'Milenge Milenge', 'Gang of Ghosts' आदि। उनकी फिल्म 'Tere Naam' में सलमान खान ने मुख्य रोल निभाया था जो बॉक्स ऑफिस पर काफी सफलता पाई थी।


टेलीविजन पर भी नज़र आए

सतीश कौशिक ने बॉलीवुड में काफी सफलता हासिल की लेकिन उन्होंने टेलीविजन पर भी अपना कुछ काम किया है। उन्होंने कुछ टीवी सीरीज जैसे कि 'Flop Show', 'Chhota Packet Bada Dhamaka', 'Jaane Kya Baat Hui', 'Sumit Sambhal Lega', 'The Kapil Sharma Show' में अभिनय किया है।


संगीत और रेडियो

सतीश कौशिक ने अपनी अभिनय की दुनिया में अलावा संगीत और रेडियो में भी अपना कुछ काम किया है। उन्होंने कुछ गाने गाए हैं जैसे कि 'Mere Sapno Ki Rani Kab Aayegi Tu', 'Aap Jaisa Koi Meri Zindagi Mein Aaye', 'Teri Yaad Satati Hai' आदि। इसके अलावा उन्होंने कुछ रेडियो प्रोग्राम भी होस्ट किए हैं।


सम्मान

सतीश कौशिक को कुछ सम्मान भी मिले हैं। उन्हें 1993 में फिल्म 'Roop Ki Rani Choron Ka Raja' के लिए 'बेस्ट फिल्म' का नेशनल अवार्ड मिला था। उन्हें एक और फिल्म के सम्मान मिला था जिसका नाम 'Zee Cine Award for Best Actor in a Comic Role' था जो उन्हें 2002 में फिल्म 'Yeh Teraa Ghar Yeh Meraa Ghar' के लिए मिला था।


निजी जीवन

सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल, 1956 को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा दिल्ली में पूरी की थी। उन्होंने एक टेक्स्टाइल व्यवसाय में काम किया था लेकिन बॉलीवुड में अभिनय करने की इच्छा ने उन्हें अपने नौकरी से हटने के लिए मजबूर कर दिया।


सतीश कौशिक को अपने पहले शादीशुदा जीवन में एक बेटी हुई जिसका नाम वीशा है। उन्होंने अपने दूसरे शादीशुदा जीवन में भी एक बेटा पैदा किया जिसका नाम आदित्य ने रखा था।


संक्षिप्त समाप्ति

इस लेख में हमने जाना कि सतीश कौशिक कौन हैं और उनकी फिल्म करियर की बारे में जानकारी दी है। हमने इसके अलावा उनकी टेलीविजन, संगीत और रेडियो की दुनिया में भी कुछ जानकारी दी है। साथ ही साथ, हमने उनके निजी जीवन के बारे में भी थोड़ी जानकारी दी है।


इसके अलावा, हमने उनकी नाटक और निर्देशन करने की कुछ जानकारी भी दी है। सतीश कौशिक एक अभिनेता, निर्देशक और फिल्म निर्माता के रूप में अपनी पहचान बनाए रखने में सफल रहे हैं। उनकी अभिनय कला व्यंग्य, कॉमेडी और ड्रामा में शानदार होती है।


सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न


सतीश कौशिक की पहली फिल्म कौन सी थी?

उनकी पहली फिल्म 'जाने बहार जाने जिसका निर्देशन' कैसे सहज के लिए हुआ था।

नाम (Name) सतीश कौशिक

पूरा नाम (Full Name) सतीश चंद्र कौशिक

जन्म तारीख (Date of birth) 13 अप्रैल 1956

जन्मदिन (Birthday) 13 अप्रैल

जन्म स्थान (Place) महेंद्रगढ़, हरियाणा, भारत

मृत्यु की तारीख (Date of Death) 9 मार्च 2023

मृत्यु स्थान (Place Of Death) गुरुग्राम

मृत्यु का कारण (Satish Kaushik Death Cause) दिल का दौरा

उम्र (Age) 67 साल (मौत के समय)

धर्म (Religion) हिन्दू

पेशा  (Profession) अभिनेता फिल्म निर्माता और राइटर

प्रसिद्ध  (famous For) मिस्टर इंडिया, दीवाना मस्ताना

शुरुआत (Debut ) जाने भी दो यारो (1983)

आखिरी फिल्म (Last Film) इमरजेंसी (202)

नागरिकता (Nationality) भारतीय

राशि (Zodiac Sign) कुंभ राशि

भाषा (Languages) हिंदी और अंग्रेजी

वर्तमान पता (Address) मुंबई

वैवाहिक स्थिति (Marital Status) वैवाहिक

संपति (Net Worth) 1 मिलियन डॉलर से 3 मिलियन डॉलर

सतीश कौशिक की अभिनय शैली क्या है?

सतीश कौशिक की अभिनय शैली व्यंग्य, कॉमेडी और ड्रामा में शानदार होती है।


सतीश कौशिक ने फिल्म निर्देशन किस फिल्म के लिए किया था?

सतीश कौशिक ने फिल्म 'तेरे नाम' के लिए निर्देशन किया था।


सतीश कौशिक का जन्म कहां हुआ था?

सतीश कौशिक का जन्म दिल्ली में हुआ था।


सतीश कौशिक कोनसा पुरस्कार जीते हुए थे?

सतीश कौशिक को 'जी सीन अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर इन ए कॉमिक र

अन्य पोस्ट 

एक टिप्पणी भेजें

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.