हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको कल्याण सिंह का जीवन परिचय के बारे में बताने वाला हम दोस्तों यह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो कि यह यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं फिलहाल आज की इस पोस्ट में मैं आपको इन्हीं से संबंधित पूरी जानकारी देने वाला हूं।


कल्याण सिंह का जीवन परिचय


कल्याण सिंह का जन्म 5 जनवरी 1932 को अलीगढ़ उत्तर प्रदेश में हुआ था इनके पिता का नाम तेजपाल सिंह लोधी है वह इनकी माता का नाम सीता है इनकी पत्नी का नाम रामवती है इनके दो बच्चे हैं इनके बेटे का नाम राजवीर सिंह है जो भारतीय जनता पार्टी के एटा से सांसद हैं।





कल्याण सिंह 1991 में पहली बार यूपी के मुख्यमंत्री बने थे फिर यह बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद उन्होंने उसकी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुये 6 दिसंबर 1992 को मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया था। 

इसके बाद यह फिर वह 1997 से लेकर 1999 तक दोबारा मुख्यमंत्री बने थे।


यह मुख्यमंत्री पद के बाल राज्यपाल पद इन्होंने संभाला था। इन्होंने 4 दिसंबर 2014 को राजस्थान के राज्यपाल की शपथ ली थी वह इस पद पर 8 सितंबर 2019 तक रहे थे। इसके अलावा उन्होंने साल 2015 में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार भी सौंपा गया था ।

कल्याण सिंह का निधन


89 वर्षीय कल्‍याण सिंह का 21 अगस्त दिन शनिवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। कल्याण सिंह बीते 52 दिनों से वेंटीलेटर पर थे। 

Faq

कल्याण सिंह कहां के राज्यपाल है।
2014 से 2019 तक राजस्थान के राज्यपाल थे।

कल्याण सिंह का निधन कब हुआ
इनका निधन 21 अगस्त शनिवार को हुआ।

कल्याण सिंह का जन्म कब हुआ
इनका जन्म 5 जनवरी 1932 को अलीगढ़ उत्तर प्रदेश में हुआ। 

अन्य पोस्ट :- 

Post a Comment

और नया पुराने